Wednesday, October 18, 2017

अपनाएं ये वास्तु टिप्स अपने बिजनेस में तरक्की के लिए ! Tips to Grow Your business

हमारे हिंदुस्तान मै वास्तु शास्त्र का महतव बहुत ही महत्वपर्ण है ! वास्तु शास्त्र के सिद्धांत  घर के साथ साथ ऑफिस और दुकान पर भी लागू होते हैं। अगर आपके  दुकान या ऑफिस में वास्तु दोष हो तो व्यापार-व्यवसाय में सफलता नहीं मिलती है ! किस दिशा में बैठकर आप लेन-देन आदि कार्य करते हैं, इसका प्रभाव भी व्यापार में पड़ता है।यदि आप अपने व्यापार-व्यवसाय में सफलता पाना चाहते हैं  तो नीचे लिखी वास्तु टिप्स का उपयोग करें-


1.आपके दुकान या शोरूम पूर्वमुखी हो तो बहुत शुभ होगा ध्यान रहे दक्षिण मुखी होना अशुभ हो सकता है । दुकान या शोरूम का मैन गेट दीवार के बीच में होना अच्छा होता है।

 2. दुकान के अंदर बिक्री का सामान रखने के लिए सैल्फ, अलमारियां, शोकेस और कैश काउंटर उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाना अच्छा माना जाता है।

 3. दुकान के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में मंदिर या इष्टदेव की फोटो को लगाने से आछा बिज़नेस होता है । इसके अलावा इस हिस्से में पीने का पानी भी रखा जा सकता है।

4. वास्तु शास्त्र के मुताबिक बिजली के उपकरणों को रखने या स्विच बोर्ड लगाने के लिए दुकान का दक्षिण-पूर्व हिस्सा उचित माना जाता है।

5. दुकान के काउंटर पर खड़े विक्रेता का मुंह पूर्व या उत्तर की ओर और ग्राहक का मुंह दक्षिण या पश्चिम की ओर होना बेहतर माना जाता है।

 6. वास्तु शास्त्र के अनुसार शोरुम या दुकान का कैशबाक्स हमेशा दक्षिण और पश्चिम दीवार के सहारे होना उपयुक्त माना जाता है।

 7. वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान के मालिक या मैनेजर को दुकान के दक्षिण-पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए।

 8. यदि कार्यस्थल पर छोटी किचन है तो इसकी दिशा दक्षिण-पूर्व में बनाना बहुत अच्छा होता है।


SHARE THIS
Loading...

0 comments: